Google Chrome वेब ब्राउज़र को मिलने वाला है एक नया रूप, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 8, 2023

मुंबई, 8 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   Google ने इस महीने Google Chrome वेब ब्राउज़र को नए रूप और सुविधाओं के साथ अपडेट करने की योजना की घोषणा की है। नवीनतम अपडेट तब आया है जब क्रोम जल्द ही 15 साल का हो जाएगा। एक ब्लॉग पोस्ट में, Google का कहना है कि क्रोम की आगामी उपस्थिति मटेरियल यू डिज़ाइन पर आधारित है, जिसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को पिछले कुछ वर्षों में मिलना शुरू हुआ था। Google का कहना है कि क्रोम के आइकनों को "सुपाठ्यता पर ध्यान केंद्रित" करते हुए "ताज़ा" किया गया है। उपयोगकर्ताओं को आपके कार्य और व्यक्तिगत खातों जैसी प्रोफ़ाइलों के बीच अंतर करने में मदद करने के लिए नई थीम और रंग भी हैं।

आसान पहुंच सुविधाओं के लिए अधिक विकल्पों के साथ सेटिंग्स मेनू को भी अपडेट किया जा रहा है। Google नोट करता है कि क्रोम मेनू क्रोम एक्सटेंशन, Google अनुवाद और Google पासवर्ड मैनेजर तक तेज़ पहुंच प्रदान करेगा।

क्रोम वेब स्टोर में विज़ुअल ओवरहाल के लिए मटेरियल यू डिज़ाइन की सुविधा भी होगी। Google ने एंड्रॉइड 12 के साथ मटेरियल यू पेश किया। सीधे शब्दों में कहें तो, यह एक डिज़ाइन भाषा है जो फोन के वॉलपेपर के आधार पर अधिक रंगों और एक सरल यूआई (यूजर इंटरफ़ेस) का उपयोग करती है। उपयोगकर्ता उच्चारण और पाठ रंग सहित व्यक्तिगत तत्वों के रंगों को भी अनुकूलित कर सकते हैं। क्रोम ब्राउज़र के संदर्भ में, आइकन, होम पेज और सेटिंग्स पेज ब्राउज़र की थीम के समान दिखेंगे। एक समान लुक आम तौर पर उच्च प्रतिधारण और आसानी से नेविगेट करने वाले विकल्पों में मदद करता है।

नए लुक के अलावा, क्रोम वेब स्टोर काफी हद तक Google Play जैसा लगेगा, कम से कम अनुशंसाओं के लिए। Google का कहना है कि स्टोर एक्सटेंशन श्रेणियां जोड़ेगा - जैसे AI-संचालित एक्सटेंशन और संपादकों का स्पॉटलाइट। अधिक वैयक्तिकृत सिफ़ारिशें होंगी. Google सुरक्षा जांच को एक्सटेंशन तक विस्तारित कर रहा है ताकि उपयोगकर्ता Google की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले अप्रकाशित एक्सटेंशन की पहचान कर सकें।

नया ब्लॉग पोस्ट बार्ड की जेनरेटिव एआई सुविधाओं को और अधिक टूल तक विस्तारित करने की Google की प्रतिबद्धता को भी दोहराता है। बार्ड की जेनरेटिव एआई शक्ति का लाभ उठाकर Google सर्च धीरे-धीरे साइड पैनल पर प्रश्नों का सारांश पेश कर रहा है। इसी तरह की सुविधा Google के Chrome प्रतिद्वंद्वी Microsoft Edge पर भी मौजूद है। उपयोगकर्ता Google खोज साइड पैनल को आपके टूलबार पर पिन भी कर सकते हैं।

Google Chrome वास्तविक समय में Google सुरक्षित ब्राउज़िंग के साथ सुरक्षा में भी सुधार कर रहा है। ब्लॉग नोट करता है,

"हम सुरक्षित ब्राउज़िंग को अपग्रेड कर रहे हैं, इसलिए यह अब वास्तविक समय में Google की ज्ञात-खराब साइटों के विरुद्ध साइटों की जांच करेगा। खतरों की पहचान और रोकथाम के बीच समय को कम करके, हम मैलवेयर और फ़िशिंग खतरों से 25 प्रतिशत बेहतर सुरक्षा देखने की उम्मीद करते हैं।"

Google इस महीने अपने नए Pixel 8 फोन भी लॉन्च करेगा।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.